गोंसालो पिंटो, लेथब्रिज सॉकर तकनीकी निदेशक: "मैं अल्बर्टा में फुटबॉल के भविष्य के लिए बहुत उत्साहित हूं"

अल्बर्टा सॉकर का सबसे दक्षिणी जिला लेथब्रिज सॉकर एसोसिएशन महत्वपूर्ण काम कर रहा है। हमने उनके तकनीकी निदेशक से बात की,गोंकोएलो पिंटो, जिन्होंने अपने संगठन में उपलब्ध सभी कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से बताया।

"हमारे पास मूल रूप से दो कार्यक्रम हैं।लेथब्रिज सॉकर एसोसिएशन एक मनोरंजक है, जो U4 से U17 तक है। जुलाई 2021 में टीडी के रूप में नियुक्त किए गए पिंटो कहते हैं, जमीनी स्तर पर होने के कारण, हम खिलाड़ी-केंद्रित दर्शन का उपयोग करते हैं, जिसमें खिलाड़ी के विकास पर जोर दिया जाता है, न कि परिणामों पर।लेथब्रिज एफसी, हमारा प्रतिस्पर्धी कार्यक्रम, जो हमारे U13 और उससे ऊपर के CMSA के टियर 1 और टियर 2 डिवीजनों में भाग लेता है।
लेकिन बड़े खिलाड़ी न केवल खेलते हैं। वे कोच के पास भी जाते हैं। "हमारी U4, U5, U6 और U7 टीमों को हमारे अपने Lethbridge FC खिलाड़ियों द्वारा प्रशिक्षित किया जाता है", पिंटो गर्व से कहते हैं। "छोटे बच्चों के लिए, वहाँ एक फ़ुटबॉल खिलाड़ी का भाग लेना और उनके साथ जुड़ना बहुत अच्छा है"।

पिछले दिसंबर में, लेथब्रिज सॉकर एसोसिएशन ने अपना प्राप्त कियागुणवत्ता फ़ुटबॉल प्रदाता लाइसेंस, स्ट्रैथमोर सॉकर और बीटीबी सॉकर अकादमी के साथ। पिंटो के अनुसार, उन मानकों तक पहुंचना संगठन के लिए एक महत्वपूर्ण कदम था। "हमारे कार्यकारी निदेशक,फ्रैंक स्पैडावेचिया, और एक पूर्व बोर्ड सदस्य,टोबी ल्योंस , इस प्रक्रिया में सक्रिय रूप से शामिल थे। जब मैं पहुंचा, तो उन्होंने तुरंत इस पर चर्चा करने के लिए एक बैठक का अनुरोध किया। मेरे लिए, यह कोई दिमाग नहीं था: यह लाइसेंस हमारे समुदाय की जरूरतों को पूरा करके संगठन का समर्थन करता है"।

लेथब्रिज के तकनीकी निदेशक ने भी आभार व्यक्त कियाअल्बर्टा सॉकर उनके चल रहे समर्थन के लिए और अन्य संघों को अपने स्वयं के लाइसेंस को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया। "अगर हर कोई कनाडा सॉकर द्वारा निर्धारित मानकों का पालन करता है, तो यह अल्बर्टा में फुटबॉल के स्तर को बढ़ाएगा। मैं वास्तव में इस पर विश्वास करता हूं, और हम अपने संगठन को अगले स्तर पर ले जाने के लिए उत्सुक हैं।"

लेथब्रिज सॉकर एसोसिएशन और के बीच संबंधों के बारे मेंवैंकूवर व्हाइटकैप्स , गोंसालो पिंटो स्पष्ट करते हैं कि यह एक साझेदारी के रूप में काम करता है। उन्होंने आगे कहा, "यह एक पेशेवर क्लब के पास मौजूद संसाधनों को देखते हुए खिलाड़ियों के लिए अवसरों को बढ़ाता है"। उन संपत्तियों में से एक हैव्हाइटकैप्स अकादमी केंद्र , जो U10 से U14 तक के एथलीटों को ले जाता है। "यह कार्यक्रम उन प्रेरित खिलाड़ियों के लिए निर्देशित है जो एक पेशेवर कोच द्वारा चलाए जा रहे गुणवत्ता अभ्यासों के द्वारा अपने कौशल में सुधार करना चाहते हैं। हमारा विचार बहुत सारे ऑन-फील्ड तकनीकी विकास करके भविष्य की प्रतिभाओं की खोज, विकास और निगरानी करना है”, पिंटो कहते हैं।

इस सहयोग का दूसरा चरण है'कैप्स टू कॉलेज' कार्यक्रम, जहां U15 श्रेणियों और पुराने खिलाड़ियों को कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में खेलने के महान अवसरों तक पहुंच प्राप्त हो सकती है। पिंटो के अनुसार, उन खिलाड़ियों को "छात्रवृत्ति रणनीति, आवेदन कार्यशाला, वीडियो तैयारी, भर्ती प्रक्रिया, अन्य चीजों के साथ मदद मिलती है"।

हमारे प्रांत में फ़ुटबॉल के भविष्य के बारे में पूछे जाने पर, पिंटो आशावादी लग रहे थे। "अल्बर्टा वास्तव में सकारात्मक चीजें करके सही रास्ते पर जा रहा है। उदाहरण के लिए,अल्बर्टा यूथ सॉकर लीग (AYSL) यह एक ऐसी प्रतियोगिता है जो न केवल खिलाड़ियों के बल्कि कोचों के मानकों को भी ऊंचा करेगी।" नतीजतन, इन कदमों के दीर्घकालिक परिणाम हो सकते हैं। “लंबे समय में, इसका हमारे खेल के लिए अच्छा असर होगा। अल्बर्टा प्रमुख प्रांतों में से एक होने जा रहा हैखिलानाराष्ट्रीय टीमें, इसलिए मैं यहां फुटबॉल के भविष्य के लिए बहुत उत्साहित हूं”, उन्होंने निष्कर्ष निकाला।